Birth anniversary
Birth anniversary

दि राइजिंग न्यूज़,ज्ञानगंगा: भारत के इतिहास में 2 अक्टूबर के दिन खास तौर पर दर्ज है और भारत मे यह दिन भी स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह बड़े गर्व के साथ मनाया जाता है दो अक्टूबर एक ऐसा दिवस है जिसे राष्ट्रीय पर्व का दर्जा हासिल है. इस दिन को भारतवर्ष में दो महान विभूतियों के जन्मदिन के तौर मनाया जाता है राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को हुआ था और उनके कार्यों एवं विचारों ने देश की स्वतंत्रता और इसके बाद आजाद भारत को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई. पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था. उनकी सादगी और विनम्रता के लोग कायल थे. 1965 के भारत पाक युद्ध के दौरान दिया गया ‘जय जवान जय किसान' का उनका नारा आज के परिप्रेक्ष्य में भी सटीक और सार्थक है.

महात्मा गांधी जी का देश की आजादी में महत्वपूर्ण योगदान रहा है इन्होंने नि:स्वार्थ भावना और बिना हथियार उठाए बिना अंग्रेजों को देश से खदेड़ बाहर किया और ‘महात्मा’ कहलाए वहीं 1904 में 2 अक्टूबर को लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन यह भी भारत के एक प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी होने के साथ ही वह अपनी सादगी और जय जवान जय किसान के नारे के साथ जन जन में लोकप्रिय हुए.

Latest News

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

हमारे टेलीग्राम चैनल को तुरंत सब्सक्राइब  Subscribe