Proud to be indian
Proud to be indian

दि राइज़िंग न्यूज़,ज्ञान गंगा : हिंदी दिवस प्रत्येक वर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है यह देश की राष्‍ट्र भाषा हिंदी के प्रति सम्मान भाव प्रकट करने के कारण मनाया जाता है इस दिन सभी सरकारी व गैरसरकारी दफ्तरों में सब हिंदी भाषा का उपयोग बड़े सम्मान के साथ करते हैं और इसके प्रति अपना प्रेम प्रकट करते हैं क्योंकि हिंदी भारत के लोगों के लिये महज एक भाषा नहीं है अपितु भारत की अन्य देशों के सामने एक पहचान है हिंदी भारत के लोगो की शान है पर इसके बाद भी कई लोगों के मन मे यह सवाल आता है की जब हिंदी का इतना महत्व है तो इसके सम्मान के लिये हम एक दिन कैसे बना सकते हैं क्या जब यह दिवस नहीं मनाया जाता था तो हिंदी का कोई अस्तित्व नहीं था तो आइये जानते हैं क्या है हिन्दी का इतिहास और क्यो मनाते हैं ......

जानिये क्या है हिंदी दिवस का इतिहास

हिन्दी दिवस हमारे यहाँ प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को मनाया जाता है 14 सितम्बर 1949 को संविधान सभा ने पूर्ण बहुमत द्वारा यह निर्णय लिया की हिंदी भारत की राजभाषा होगी इसी महत्वपूर्ण निर्णय के महत्व को प्रतिपादित करने तथा हिन्दी को हर क्षेत्र में प्रसारित करने के लिये राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के अनुरोध पर वर्ष 1953 से पूरे भारत में 14 सितम्बर को प्रतिवर्ष हिन्दी-दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

वर्ष 1918 में गांधी जी ने हिन्दी साहित्य सम्मेलन में हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा बनाने के लिये आवाज उठायी थी । इसे गांधी जी ने जनमानस की भाषा भी कहा था। वर्ष 1949 में स्वतंत्र भारत की राष्ट्रभाषा के प्रश्न पर 14 सितम्बर 1949 को काफी विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया जो भारतीय संविधान के भाग 17 के अध्याय की अनुच्छेद 343(1) में वर्णित है। इसके अनुसार संघ की राष्ट्रभाषा हिन्दी और लिपि देवनागरी होगी।

जानिये क्यों है 14 सितंबर महत्वपूर्ण; 

हिदी को राजभाषा घोषित करने का निर्णय 14 सितम्बर को लिया गया क्योंकि इस दिन हिन्दी के मूर्धन्य साहित्यकार व्यौहार राजेन्द्र सिंहा का 50-वां जन्मदिन था, इस कारण हिन्दी दिवस के लिए इस दिन को श्रेष्ठ माना गया था। हालांकि जब राष्ट्रभाषा के रूप में इसे चुना गया और लागू किया गया तो गैर-हिन्दी भाषी राज्य के लोग इसका विरोध करने लगे और अंग्रेज़ी को भी राजभाषा का दर्जा देना पड़ा।

जानिये कहाँ कहाँ होता है हिंदी का उपयोग: 

हिंदी भारत की महत्वपूर्ण भाषा है और भारत के लोग हिंदी का अत्यधिक सम्मान करते है परंतु हिंदी भारत के अलावा भी कई स्थानों पर उपयोग होने वाली एक महत्वपूर्ण भाषा है यह नेपाल, अमेरिका, मॉरिशस ,फिजी, द.अफ्रीका, सूरीनाम, युगांडा सहित दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां पर हिंदी बोली जाती है। 

Edited by_ Priyanshi Singh

Latest News

जो मित्र दि राइजिंग न्यूज की खबर सीधे अपने फोन पर व्हाट्सएप के जरिए पाना चाहते हैं वो हमारे ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर से जुडें  7080355555

हमारे टेलीग्राम चैनल को तुरंत सब्सक्राइब  Subscribe